Hindi Kavyashastra – Pashchatya kavyashastra – MCQ- Objective Questions With Answer PDF Notes पाश्चात्य काव्यशास्त्र बहुविकल्पीय प्रश्न- UP TGT/PGT,GIC,NET/ JRF, Assistent Professor UPPSC JPPSC

Hindi Kavyashastra – Pashchatya kavyashastra – MCQ – Objective Questions With Answer PDF Notes  हिंदी काव्यशास्त्र, हिंदी (वस्तुनिष्ठ प्रश्न) पाश्चात्य काव्यशास्त्र बहुविकल्पीय प्रश्न.

Hindi Kavyashastra – Pashchatya kavyashastra – MCQ- Objective Questions With Answer PDF Notes पाश्चात्य काव्यशास्त्र बहुविकल्पीय प्रश्न- UP TGT/PGT,GIC,NET/ JRF, Assistent Professor UPPSC JPPSC- यूपी टीजीटी पीजीटी हिंदी सिलेबस | UP TGT PGT Hindi Syllabus · हिन्दी साहित्य.[हिन्दी] पाश्चात्य काव्यशास्त्र MCQ [Free Hindi PDF]. पाश्चात्य काव्यशास्त्र MCQ Quiz in हिन्दी EMRS TGT EMRS PGT SSC MTS & Havaldar Bihar Secondary Teacher Bihar TGT PGT. 

 

पाश्चात्य काव्यशास्त्र  बहुविकल्पीय प्रश्न (वस्तुनिष्ठ प्रश्न)

 

पाश्चात्य काव्यशास्त्र

        101.टी. एस. इलियट कहाँ के निवासी थे?

(क) अमेरिका के✓

(ख) इंग्लैण्ड के

(ग) जर्मनी के

(घ) फ्रांस के

  1. अजनबीपन’ किस जाती है? विचारधारा की विशेषता मानी

(क) अस्तित्ववादी✓

(ख) यथार्थवाद

(ग) आदर्शवाद

(घ) कल्पनावाद

  1. रिवेल्यूशंस’ के रचयिता हैं –

(क) लिविस✓

(ख) प्लेटो

(ग) क्रोचे

(घ) इलियट

  1. नई समीक्षा के जन्मदाता कौन माने जाते हैं?

(क) कॉलरिज

(ख) क्रोचे

(ग) इलियट✓

(घ) वर्ड्सवर्थ

  1. विलियम एम्पसन ने कितने प्रकार की ‘अनेकार्थता’ मानी है?

(क) आठ

(ख) सात✓

(ग) छः

(घ) चार

  1. असत्य कथन है –

(क) कल्पना की सामग्री बिम्बों के रूप में मस्तिष्क में संचित रहती है।

(ख) कल्पना इच्छा प्रेरित नहीं है।✓

(ग) कल्पना का आलम्बन अप्रत्यक्ष होता है।

(घ) कल्पना बुद्धि के नियंत्रण से मुक्त होती है।

  1. साइंस एण्ड पोइट्री’ की रचना किसने की है?

(क) रिचर्ड्स✓

(ख) एम्पसन

(ग) डार्विन

(घ) प्लेटो

  1. सार्वभौम मूर्त विधान’ नई समीक्षा में इस शब्दावली का प्रयोग करने वाले, कौन हैं?

(क) ब्लैकमर

(ख) डब्ल्यू. के. विम्सट✓

(ग) रैन्सम

(घ) टेट

  1. ट्रेडिशन एण्ड इण्डिविजुअल टैलेंट’ निबन्ध है –

(क) इलियट का✓

(ख) बर्क का

(ग) प्लेटो का

(घ) रिचर्ड्स का

  1. द पोइटिक प्रिंसिपल’ के रचनाकार हैं

(क) प्लेटो

(ख) रिचकार्न

(ग) एलेन पो✓

(घ) फॉक्स

  1. सेवन टाइप्स ऑफ एम्बिगुइटी’ के रचयिता कौन हैं?

(क) कॉलरिज

(ख) ब्लैकमर

(म) एम्पसन✓

(घ) विमसाट

  1. फैन्टेसी’ का आधार होती है –

(क) अतीत और वर्तमान की तुलना

(ख) इतिहास बोध

(ग) अलंकार

(घ) प्रस्तुत तथा अप्रस्तुत की असंगति✓

  1. नयी समीक्षा’ के आलोचक या नये आलोचक का प्रधान कार्य है –

(क) कृति का अर्थजन्य मूल्यांकन करना✓

(ख) शब्द विधान के अंतर्गत शब्दों के वक्र और रमणीय प्रयोग द्वारा अभीष्ट अर्थव्यंजना को व्याख्यायित करना।

(ग) पूर्व कृतियों से कृति की तुलना करना।

(घ) पात्रों के मनोभावों का विश्लेषण करते हुए कृति का विवेचन करना।

  1. द टेबल टाल्क’ के रचनाकार हैं –

(क) रिचर्ड्स

(ख) कॉलरिज✓

(ग) वर्ड्सवर्थ

(घ) ब्लैकमर

  1. बिम्ब किस स्थिति में प्रतीक बन जाता है?

(क) आलंकारिक रूप में प्रयुक्त होने पर

(ख) लाक्षणिक रूप में प्रयुक्त होने पर

(म) बार-बार प्रयुक्त होने पर✓

(घ) पहली बार प्रयुक्त होने पर

  1. कॉलरिज के कल्पना सिद्धान्त को समाहित करने वाली उनकी प्रसिद्ध कृति है –

(क) बायोग्राफिया लिटरेरिया✓

(ख) द मेकिंग ऑफ लिटरेचर

(ग) अ हिस्ट्री ऑफ मॉडर्न क्रिटिसिज्म

(घ) द ग्रेट क्रिटिक्स

  1. द फारलर्न डेमन’ रचना किसकी है?

(क) पोप

(ख) आर. एस. क्रेन

(ग) राल्फ फॉक्स

(घ) एलेन टेट✓

  1. जब एक ही शब्द या अप्रस्तुत किसी सम्पूर्ण अर्थ- संदर्भ को व्यंजित करने की शक्ति अर्जित कर लेता है, तब वह-

(क) बिम्ब कहलाता है

(ख) मिथक कहलाता है

(ग) आद्यरूप कहलाता है

(घ) प्रतीक कहलाता है✓

  1. द फ्रैण्ड’ के लेखक हैं –

(क) अरस्तू

(ख) इलियट

(ग) फॉक्स

(घ) कॉलरिज✓

  1. फ्रांसीसी भावचेतना के अनुसार, ‘रोमांटिसिज्म’ की प्रमुख अर्थगत विशेषताओं में निम्नलिखित कौन- सी विशेषता नहीं है?

(क) साहसिकता

(ख) भावनाशीलता

(ग) परम्परानुगतता✓

(घ) कल्पनाशीलता

  1. रिपब्लिक’ किसकी प्रसिद्ध कृति है?

(क) रेन्सम

(ख) एलेन टेट

(ग) प्लेटो✓

(घ) लिविस

  1. मनुष्य के चिंतन और स्थूल संवेदन से सम्बन्धित ‘आदि बिम्ब’ की चर्चा किसने की है?

(क) युंग✓

(ख) फ्रॉयड

(ग) एडलर

(घ) एडगर एलन पो

  1. कल्पना के सम्बन्ध में असत्य कथन है-

(क) कल्पना के दो भेद हैं- मुख्य और गौण

(ख) मुख्य कल्पना अनैच्छिक एवं गौण कल्पना ऐच्छिक है।

(ग) मुख्य कल्पना विध्वंशकारी है।✓

(घ) मुख्य कल्पना निर्माणकारी है।

  1. काव्यशास्त्र’ (पेरिपोइतिकेस) कृति है –

(क) अरस्तू की✓

(ख) ड्राइडन की

(ग) रूसो की

(घ) एडीसन की

  1. प्रकृति की ओर वापिस लौटो’ (Back to Nature) का नारा किसने दिया था?

(क) लेनिन

(ख) शेक्सपीयर

(ग) वर्ड्सवर्थ

(घ) रूसो✓

  1. द कामन पयूट’ के रचयिता हैं –

(क) लिविस✓

(ख) रिचर्ड्स

(ग) क्रोचे

(घ) एम्पसन

  1. ए ग्रामर ऑफ मोटिक्स’ के रचनाकार हैं-

(क) फ्राई

(ख) केनेथ बर्क✓

(ग) रूसो

(घ) क्रोचे

  1. कॉलरिज के कल्पना-विषयक चिंतन के बारे में असत्य कथन छांटिए –

(क) कॉलरिज कल्पना को ललित कल्पना से श्रेष्ठ मानता है।

(ख) कल्पना का कार्य एकीकरण और समंजन है।

(ग) कॉलरिज ने कल्पना के दो प्रकार माने हैं- प्राथमिक कल्पना. और गौण कल्पना।

(घ) कल्पना बिम्ब और प्रतीकों का निर्माण करने में असमर्थ है।✓

  1. मिथक के बारे में सत्य कथन है –

(क) यह कल्पना पर आधारित होता है।✓

(ख) घटनाएँ बिना तर्क के स्वीकार कर ली जाती हैं।

(ग) मिथक का सम्बन्ध अतिमानवीय क्रियाकलापों से है।

(घ) वह आद्यबिम्बों का गुच्छा होता है।

  1. वह कौन-सा तत्व है, जो साहित्य व अन्य कलाओं को शुष्क, नीरस और सौंदर्यविहीन होने से बचाता है?

(क) बिम्ब

(ख) प्रतीक

(ग) कल्पना✓

(घ) फैन्टेसी

  1. स्वच्छन्दतावाद की विशेषता नहीं है-

(क) कल्पना

(ख) राष्ट्रीयता

(ग) रहस्यवाद

(घ) पलायनवाद✓

  1. पाश्चात्य जगत में व्याख्यात्मक समालोचना के प्रणयन का श्रेय दिया जाता है –

(क) आई. ए. रिचर्ड्स

(ख) टी. एस. इलियट

(ग) डॉ. मोल्टन✓

(घ) स्कॉट जेम्स

  1. लैंग्वेज एज जैसटर’ के रचयिता हैं –

(क) जाक देरिदा

(ख) वारेन

(ग) फलावर्ट

(घ) ब्लैकमर✓

  1. ” …. कल्पना शक्ति ही वह आत्मा है, जो कि (प्रत्येक काव्य में) सर्वत्र होती है तथा जो समस्त तत्वों को एक सुष्ठ एवं बोधगम्य रूप प्रदान कर देती है।” कल्पना को काव्यात्मा के रूप में प्रतिष्ठित करने वाला यह कथन किसका है?

(क) मैक्डूगल

(क) कॉलरिज✓

(ग) वुडवर्थ

(घ) सार्व

  1. निम्नलिखित में से किस ‘वाद’ का प्रेरक था ‘दादावाद’-

(क) यथार्थवाद

(ख) अभिव्यंजनावाद

(ग) अतियथार्थवाद✓

(घ) नव्यशास्त्रवाद

  1. कल्पना के प्रति नकारात्मक भाव व्यक्त करते हुए किसने उसे ‘ह्रासोन्मुख भावना’ कहा है?

(क) लौंजाइनस

(ख) वर्ड्सवर्थ

(ग) मैथ्यू आर्नाल्ड

(घ) हॉब्स✓

  1. लेखक की युगीन परिस्थितियों का विश्लेषण कर उनके परिप्रेक्ष्य में कृति और कृतिकार का मूल्यांकन करना, उदाहरण है –

(क) व्याख्यात्मक आलोचना

(ख) निर्णयात्मक आलोचना

(ग) प्रभाववादी आलोचना

(घ) ऐतिहासिक आलोचना✓

  1. सम्प्रेषण सिद्धान्त’ के प्रवर्तक हैं-

(क) एम्पसन

(ख) विमसाट

(ग) आई. ए.  रिचर्ड्स✓

(घ) प्लेटो

  1. काव्य-बिम्ब एक प्रकार का

(क) कल्पना व्यापार है

(ख) भावगर्भित शब्द चित्र है✓

(ग) अमूर्त भावदशा है

(घ) अलंकार है

  1. स्वच्छंदतावाद की प्रेरक 1789 ई. में घटी वह ऐतिहासिक घटना कौन-सी थी, जिसने तत्कालीन जीवन दृष्टि में युगांतर स्थापित किया था?

(क) अमेरिका का स्वतंत्र होना

(ख) प्रथम विश्वयुद्ध

(ग) फ्रांस की राज्यक्रांति✓

(घ) रूस की क्रान्ति

  1. प्रिंसिपल ऑफ लिट्रेरी क्रिटिसिज्म’ के रचनाकार हैं-

(क) रिचर्ड्स✓

(ख) प्लेटो

(ग) सुकरात

(घ) ब्लैकमर

  1. यथार्थवाद के प्रवर्तन का श्रेय दिया जाता है –

(क) रूसो

(ख) जॉर्ज लुकॉच

(ग) फ्लोवेयर✓

(घ) विक्टर ह्यरुगो

  1. क्रिटिक्स एण्ड क्रिटिसिज्म’ के रचयिता हैं –

(क) आर. एस. क्रेन✓

(ख) क्रोचे

(ग) एलन टेट

(घ) हीगेल

  1. प्रसिद्ध यथार्थवादी उपन्यास ‘मैडम बआवेरी’ के रचनाकार थे-

(क) फ्लोवेयर✓

(ख) विक्टर ह्यूगो

(ग) जोला

(घ) कोर्वे

  1. एस्से ऑन क्रिटिसिज्म’ के लेखक हैं –

(क) प्लेटो

(ख) रेन्सम

(ग) फॉक्स

(घ) पोप✓

  1. ऑन दि लिमिट्स ऑफ पोड़ट्री’ किसकी रचना है?

(क) एडीसन

(ख) ब्रुक्स`

(ग) एलेन टेट✓

(घ) कॉलरिज

  1. सच्चे यथार्थवादी साहित्य की यह प्रमुख विशेषता है कि लेखक बिना किसी भय अथवा पक्षपात के ईमानदारी के साथ जो कुछ भी अपने आसपास देखता है उसका चित्रण करे।” उक्त विचार है –

(क) फ्रेड्रिक श्लेगेल

(ख) फ्रॉयड

(ग) कार्ल मार्क्स

(घ) जॉर्ज लुकाँच✓

  1. निम्न में असंगत है –

(क) आर. पी. ब्लैकमर – लैंग्वेज एज जैसचर

(ख) एलेन टेट    – आन दी लिमिट्स ऑफ पोंइट्री

(ग) आर. एस. क्रेन – क्रिटिक्स एण्ड क्रिटिसिज्म

(घ) केनेथ बर्क – *द फॉरलर्न डेमन✓

  1. अधोलिखित में असंगत है –

(क) फ्रैदस – प्लेटो

(ख) बायोग्रॉफिया लिटरेरिया – कॉलरिज

(ग) ऐस्थेटिक – क्रोचे

(घ) कॉलरिज ऑफ इमेजियन – इलियट✓

  1. कल्पना का विभेद निम्न में कौन है?

(क) विधायिका व पुराविधायक

(ख) विधायक कल्पना व ग्राहक (मुख्य) कल्पना✓

(ग) प्रतीकात्मक कल्पना एवं व्यापकात्मक कल्पना

(घ) ग्राह्य कल्पना व सह्य कल्पना

  1. असंगत युग्म है –

रचयितारचना

(क) प्लेटो – इओन

(ख) कॉलरिज – सिम्पोसिओन✓

(ग) अरस्तू – पेरिपोइतिकेस

(घ) लौंजाइनस – पेरिइप्सुस

  1. निम्न में संगत युग्म है –

(क) द वर्ड्स बॉडी – विलियम एम्पसन

(ख) सेवन टाइप ऑफ एंबिगुइटी – एलेन टेट

(ग) द सेक्रेड वुड – इलियट✓

(घ) लैंग्वेज एज जैसटर – केनेथ बर्क

  1. निम्न में संगत क्रम है-

(क) पोप – एसे ऑन क्रिटिसिज्म✓

(ख) राल्फ फॉक्स – ट्रेडिशन एण्ड इंडिविजुअल टैलेंट

(ग) लिविस – नावल एण्ड द पीपल

(घ) जॉन क्रो रैन्सम – रिवेल्यूएशंस

  1. अवचेतन में घटित होने वाली घटना कहलाती है –

(क) कल्पना

(ख) बिम्ब

(ग) मिथक

(घ) फैंटेसी✓

  1. निम्न में गलत है –

(क) अरस्तू – त्रासदी

(ख) रिचर्ड्स – सम्प्रेषण

(ग) इलियट – निर्वैयक्तिकतावाद

(घ) हीगेल – अभिव्यंजनावाद✓

  1. निम्न में सही है –

(क) अरस्तु – उदात्त

(ख) क्रोचे – अभिव्यंजनावाद✓

(ग) लौंजाइनस – विरेचन

(घ) रिचर्ड्स – त्रासदी

  1. अधोलिखित में असंगत तथ्य है –

(क) इलियट – दे सेक्रेड वुड

(ख) रिचर्ड्स – प्रिंसिपल ऑफ लिटरेरी क्रिटिसिज्म

(ग) पोप – एसे ऑन क्रिटिसीज्म

(घ) राल्फ फॉक्स – ट्रेडिशन एण्ड इंडिविजुअल टैलेंट✓

  1. असंगत तथ्य है –

(क) इलियट – ट्रेडिशन एण्ड इंडिविजुअल टैलेंट

(ख) राल्फ फॉक्स – नावल एण्ड द पीपुल

(ग) लिविस – रिवेल्यूएशंस

(घ) जान क्रो रैन्सम – द कामन पर्सयूट✓

  1. अधोलिखित में संगत तथ्य है –

(क) क्रोचे -अभिव्यंजनावाद✓

(ख) हीगेल – यथार्थवाद

(ग) प्लेटो – विरेचन

(घ) कार्ल मार्क्स – सहजानुभूति

  1. नई समीक्षा’ शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम किसने किया?

(क) थॉमस हॉब्स

(ख) हर्बर्ट रीड

(ग) डॉ. भागीरथ मिश्र

(घ) जे. ई. स्पिनगार्न✓

  1. निम्न में असंगत तथ्य है –

(क) अरस्तू – अनुकरण

(ख) रिचर्ड्स – मूल्य सिद्धान्त

(ग) इलियट – वस्तुनिष्ठ समीकरण

(घ) क्रोचे – द्वन्द्ववाद✓

  1. निम्न में संगत तथ्य है-

(क) क्रोचे – मूल्य सिद्धान्त

(ख) रिचर्ड्स – सम्प्रेषण✓

(ग) कार्ल मार्क्स – द्वन्द्ववाद

(घ) हीगेल – द्वन्द्वात्मक भौतिकवाद

  1. निम्न में असंगत तथ्य है

(क) फ्रायड – स्वच्छन्दतावाद✓

(ख) राबर्ट पेन वारेन – आइरनी

(ग) डेकार्ट/लॉक – दार्शनिक यथार्थवाद

(घ) फ्लावर्ट – कुत्सित यथार्थवाद

  1. असंगत तथ्य है –

(क) प्लेटो – अनुकरण

(ख) अरस्तू – विरेचन

(ग) लौंजाइनस – उदात्त

(घ) रिचर्ड्स – वस्तुनिष्ठ समीकरण✓

  1. असंगत तथ्य है –

(क) सिम्पोसिओन – प्लेटो

(ख) भाषाशास्त्र – अरस्तू

(ग) पोलितेइया – लौंजाइनस✓

(घ) लैटर्स – कॉलरिज

  1. काण्ट ने कल्पना का निम्न भेद माना है –

(क) सौन्दर्यबोधक

(ख) उद्भावक कल्पना

(ग) पुनर्निर्माण

(घ) उपर्युक्त सभी✓

  1. निम्न में संगत क्रम है –

(क) आर. एस. क्रेन – क्रिटिक्स एण्ड क्रिटीसिज्म✓

(ख) आर. पी. ब्लैकमर – ए ग्रामर ऑफ मोटिक्स

(ग) जान क्रो रैन्सम – ऑन दी लिमिट्स ऑफ पोयट्री

(घ) केनेच बर्क – द फारलर्न डेमन

  1. मार्क्सवादी आलोचना की प्रकृति है –

(क) समाजशास्त्रीय✓

(ख) राजनीतिशास्त्रीय

(ग) अर्थशास्त्रीय

(घ) काव्यशास्त्रीय

  1. असंगत तथ्य का चयन कीजिए –

(क) लारेंस – अन्तश्चेतनावादी यथार्थवाद

(ख) कार्ल मार्क्स – मार्क्सवादी यथार्थवाद

(ग) फ्रायड – फ्रायडियन यथार्थवाद

(ब) फ्लावर्ट – दार्शनिक यथार्थवाद✓

  1. संगत तथ्य का चयन कीजिए-

(क्र) स्वचछन्दतावाद – वर्ड्सवर्थ✓

(ख) कल्पना – फ्रायड

(ग) अन्तश्चेतनावादी यथार्थवाद – नार्थप फ्राई

(घ) दार्शनिक यथार्थवाद – विम्सट

  1. निम्न में असंगत तथ्य है –

(क) अर्थ मीमांसा – रिचर्ड्स

(ख) अभिव्यंजनावाद – क्रोचे

(ग) सहजानुभूति – हीगेल✓

(घ) द्वन्द्वात्मक भौतिकवाद – कार्ल मार्क्स

  1. फ्रॉयडीय-सिद्धान्तों पर आधारित अंतश्चेतनावादी यथार्थवाद के प्रवर्तक थे –

(क) डी. एच. लॉरेन्स✓

(ख) जॉन रस्किन

(ग) ड्रेजियर

(घ) कजामिया

  1. असंगत तथ्य है –

(क) अनेकार्थता – विलियम एम्पसन

(ख) सार्वभौम मूर्तविधान – विम्सट

(ग) स्वच्छन्दतावाद – वर्ड्सवर्थ

(घ) मार्क्सवादी यथार्थवाद – लारेंस✓

  1. संगत तथ्य है –

(क) राबर्ट पेन वारेन – यथार्थवाद

(ख) डेकार्ट – आइरनी

(ग) लॉक – कुत्सित यथार्थवाद

(घ) फ्रायड – फ्रायडियन यथार्थवाद ✓

  1. असंगत तथ्य है –

(क) क्रोचे – सहजानुभूति

(ख) हीगेल – द्वन्द्ववाद

(ग) जार्ज लुकाच – विडम्बना✓

(घ) क्लींथ-बुक – विसंगति

  1. कालक्रमानुसार सही है –

(क) होरेस – अरस्तू – प्लेटो – सुकरात

(ख) सुकरात – प्लेटो – अरस्तू – होरेस✓

(ग) अरस्तू – होरेस – प्लेटो – सुकरात

(घ) प्लेटो – सुकरात होरेस – अरस्तू

  1. असंगत तथ्य है –

(क) विखण्डनवाद – जाक देरिदा

(ख) एंबिगुइटी – विलियम एम्पसन

(ग) मिथकीय समीक्षा – नार्थप फ्राई

(घ) सार्वभौम मूर्त विधान – वर्ड्सवर्थ✓

  1. संगत तथ्य चयन कीजिए –

(क्र) अनेकार्थता – विलियम एम्पसन✓

(ख) स्वच्छन्दतावाद – कॉलरिज

(ग) मिथकीय समीक्षा – वर्ड्सवर्थ

(घ) मार्क्सवाद – लारेंस

  1. असंगत चयन कीजिए –

(क) महान यथार्थवाद – जार्ज लुकाच

(ख) विडम्बना – राबर्ट पेन वारेन

(ग) अन्तर्विरोध – एलेन टेट✓

(घ) उत्तर संरचनावाद –  जाक देरिदा

  1. संगत चयन कीजिए –

(क) कॉलरिज – उत्तर संरचनावाद

(ख) क्लींथ ब्रुक्स – अन्तर्विरोध✓

(ग) विलियम एम्पसन – सार्वभौम मूर्तविधान

(घ) विम्सट – मिथकीय समीक्षा मिथकीय समीक्षा

  1. असंगत चयन कीजिए –

(क) एलन टेट – तनाव

(ख) क्लींथ ब्रुक्स – अन्तर्विरोध

(ग) जाक देरिदा – उत्तर आधुनिकता✓

(घ) कॉलरिज – कल्पना

  1. संगत चयन कीजिए –

(क) इलियट – निर्वैयक्तिकता✓

(ख) जार्ज लूकाच – विडम्बना

(ग) एलन टेट –  विसंगति

(घ) जाक देरिदा –  अंतर्विरोध

  1. असंगत चयन कीजिए –

(क) रिपब्लिक – अरस्तु✓

(ख) द फ्रेण्ड – कॉलरिज

(ग) लिरिकल बैलेड्स – वर्ड्सवर्थ

(घ) एसेज एन्शेंट एण्ड मॉडर्न –  इलियट

  1. संगत चयन कीजिए-

(क) वर्ड्सवर्थ – पोलितेइया

(ख) क्रोचे – बायोग्राफिया लिटरेरिया

(ग) इलियट – द फ्रेण्ड

(घ) रिचर्ड्स – प्रिंसिपल ऑफ लिटरेरी क्रिटिसिज्म✓

  1. अधोलिखित का मिलान कीजिए –

            प्रवर्तक   – सिद्धान्त

  1. जाक देरिदा – एम्बिगुइटी
  2. विलियम एम्पसन – विखण्डनवाद
  3. विम्सट – मिथकीय समीक्षा
  4. नार्थप फ्राई – सार्वभौम मूर्त विधान

(क) विखण्डनवाद – एम्बिगुइटी – सार्वभौम मूर्त विधान – मिथकीय समीक्षा✓

(ख) मिथकीय समीक्षा – सार्वभौम मूर्तविधान – एम्बिगुइटी – विखण्डनवाद

(ग) एम्बिगुइटी – विखण्डनवाद- मिथकीय समीक्षा-  सार्वभौम मूर्त विधान

(घ) सार्वभौम मूर्त विधान – मिथकीय समीक्षा – विखण्डनवाद –  एम्बिगुइटी

  1. अधोलिखित को सुमेलित कीजिए –

         रचयिता – रचनाकार

  1. इलियट – रिपब्लिक
  2. प्लेटो – द सेक्रेड वुड
  3. रिचर्ड्स – ऐसेज ऑन क्रिटीसिज्म
  4. पोप – कॉलरिज ऑफ इमेजियान

(क) रिपब्लिक – द सेक्रेड वुड – ऐसेज ऑन क्रिटिसिज्म कॉलरिज ऑफ इमेजियान

(ख) द सेक्रेड वुड – रिपब्लिक – कॉलरिज ऑफ इमेजियान- ऐसेज ऑन क्रिटिसिज्म✓

(ग) ऐसेज ऑन क्रिटिसिज्म – कॉलरिज ऑफ इमेजियान द सेक्रेड वुड – रिपब्लिक

(घ) कॉलरिज ऑफ इमेजियान – द सेक्रेड वुड – ऐसेज आन क्रिटिसिज्म – रिपब्लिक

  1. अधोलिखित को सुमेलित कीजिए –

           रचना – रचनाकार

  1. प्रिंसिपल ऑफ लिटरेरी क्रिटिसिज्म – रिचर्ड्स
  2. फ्रेदस – प्लेटो
  3. ट्रेडिएशन एण्ड इंडिविजुअल टैलेण्ट – इलियट
  4. नावल एण्ड द पीपुल – राल्फ फॉक्स

(क) राल्फ फॉक्स – इलियट – प्लेटो – रिचर्ड्स

(ख) रिचर्ड्स – प्लेटो – इलियट – राल्फ फॉक्स✓

(ग) इलियट – रिचर्ड्स – राल्फ फॉक्स – प्लेटो

(घ) प्लेटो – राल्फ फॉक्स – रिचर्ड्स – इलियट

  1. अधोलिखित को सुमेलित कीजिए –

            सिद्धान्त – प्रवर्तक

  1. अनुकरण – क्रोचे
  2. सहजानुभूति – हीगेल
  3. द्वन्द्ववाद – अरस्तू
  4. द्वन्द्वात्मक भौतिकवाद – मार्क्स

(क) अरस्तू – क्रोचे – हीगेल – मार्क्स✓

(ख) मार्क्स – हीगेल – क्रोचे – अरस्तू

(ग) हीगेल – मार्क्स – अरस्तू – क्रोचे

(घ) क्रोचे – हीगेल – अरस्तू – मार्क्स

  1. अधोलिखित को सुमेलित कीजिए –

         प्रवर्तक   – सिद्धान्त

  1. फ्रायड – कुत्सित यथार्थवाद
  2. फ्लावर्ट – फ्रायडियन यथार्थवाद
  3. डेकार्ट/लॉक – आइरनी
  4. राबर्ट पेन वारेन – दार्शनिक यथार्थवाद

(क) आइरनी – दार्शनिक यथार्थवाद – कुत्सित यथार्थवाद – फ्रायडियन यथार्थवाद

(ख) दार्शनिक यथार्थवाद – आइरनी – फ्रायडियन – यथार्थवाद – कुत्सित यथार्थवाद

(ग) फ्रायडियन यथार्थवाद – कुत्सित यथार्थवाद – दार्शनिक यथार्थवाद – आइरनी✓

(घ) कुत्सित यथार्थवाद – फ्रायडियन यथार्थवाद – आइरनी – दार्शनिक यथार्थवाद

  1. अधोलिखित को सुमेलित कीजिए –

                      रचना – रचयिता

  1. ए ग्रामर ऑफ मोटिक्स – आर. एस. क्रेन
  2. क्रिटिक्स एण्ड क्रिटीसिज्म – केनेथ बर्क
  3. ऑन दी लिमिट्स ऑफ प्रोयट्री – आर. पी. ब्लैकमर
  4. लैंग्वेज एज जैसचर – एलन टेट

(क) आर. पी. ब्लैकमर – एलेन टेट –  आर. एस. क्रेन – केनेथ बर्क

(ख) कनेथ बर्क – आर. एस. केनेथ – एलन टेट – आर पी. ब्लैकमर✓

(ग) एलन टेट – आर. पी. ब्लैकमर – केनेथ बर्क – आर. एस. क्रेन

(घ) आर. एस. क्रेन – आर पी ब्लैकमर – केनेथ बर्क – एलन

  1. अधोलिखित को सुमेलित कीजिए –

           सिद्धान्त – प्रवर्तक

  1. अनेकार्थता – क्लींथ ब्रुक्स
  2. अंतर्विरोध – लारेंस
  3. स्वच्छन्दतावाद – एम्ससन
  4. अंतश्चेतनावादी यथार्थवाद – वर्ड्सवर्थ

(क) लारेंस – वर्ड्सवर्थ – क्लींथ ब्रुक्स – एमपसन

(ख) एम्पसन – क्लींथ ब्रुक्स – वर्ड्सवर्थ – लारेंस✓

(ग) क्लींथ ब्रुक्स – एम्पसन – लारेंस – वर्ड्सवर्थ

(घ) वर्ड्सवर्थ – लारेंस – एम्पसन – क्लींथ ब्रुक्स

  1. अधोलिखित को सुमेलित कीजिए –

          प्रवर्तक   – सिद्धान्त

  1. अरस्तूत्रासदी
  2. रिचर्ड्स – सम्प्रेषण
  3. इलियट – अभिव्यंजनावाद
  4. क्रोचे – निर्वैयक्तिकता

(क) अभिव्यंजनात्मक – निर्वैयक्तिकता – सम्प्रेषण – त्रासदी

(ख) निर्वैयक्तिकता – अभिव्यंजनावाद – त्रासदी – सम्प्रेषण

(ग) त्रासदी – सम्प्रेषण – निर्वैयक्तिकता – अभिव्यंजनावाद✓

(घ) सम्प्रेषण – अभिव्यंजनावाद – त्रासदी – निर्वैयक्तिकता

  1. अधोलिखित को सुमेलित कीजिए –

          सिद्धान्त –प्रवर्तक

  1. विसंगति – क्लींथ बक
  2. तनाव – एलेन टेट
  3. उत्तर संरचनावाद – जाक देरिदा
  4. कल्पना -कॉलरिज

(क) कॉलरिज – जाक दैरिदा – एलेन टेट – क्लींथ बुक

(ख) जाक देरिदा – कॉलरिज – क्लींथ बुक – एलेन टेट

(ग) क्लींथ बुक – एलेन टेट – जाक देरिदा – कॉलरिज✓

(घ) एलेन टेट – क्लींथ बुक – कॉलरिज – जाक देरिदा

  1. अधोलिखित को सुमेलित कीजिए –

            सिद्धान्त – प्रवर्तक

  1. अनुकरण – प्लेटो
  2. उदात्त – रिचर्ड्स
  3. मूल्य सिद्धान्त – लौंजाइनस
  4. अर्थ मीमांसा – रिचर्ड्स

(क) रिचर्ड्स – लौंजाइनस – रिचर्ड्स – प्लेटो

(ख) प्लेटो – लौंजाइनस – रिचर्ड्स – रिचर्ड्स✓

(ग) लौंजाइनस – रिचर्ड्स – रिचर्ड्स – प्लेटो

(घ) प्लेटो – रिचर्ड्स – लौंजाइनस – रिचर्ड्स

  1. अधोलिखित को सुमेलित कीजिए –

           रचना – रचयिता

  1. पोलिटिया – इलियट
  2. द फ्रेण्ड – क्रोचे
  3. एस्थेटिक – कॉलरिज
  4. एसेज एशेंट एण्ड माडर्न – प्लेटो

(क) प्लेटो – कॉलरिज – क्रोचे – इलियट✓

(ख) इलियट – क्रोचे – कॉलरिज – प्लेटो

(ग) क्रोचे – इलियट – प्लेटो – कॉलरिज

(घ) कॉलरिज – प्लेटो – इलियट – क्रोचे

  1. अधोलिखित को सुमेलित कीजिए –

             रचना – रचयिता

  1. सिम्पोसिओन – वर्ड्सवर्थ
  2. भाषणशास्त्र – कॉलरिज
  3. बायोग्राफिया लिटरेरिया – अरस्तू
  4. लिरिकल बैलेड्स – प्लेटो

(क) वर्ड्सवर्थ – कॉलरिज – अरस्तू – प्लेटो

(ख) प्लेटो – अरस्तू – कॉलरिज – वर्ड्सवर्थ✓

(ग) अरस्तू – प्लेटो – वर्ड्सवर्थ – कॉलरिज

(घ) कॉलरिज –  वर्ड्सवर्थ – प्लेटो – अरस्तू

  1. अधोलिखित को सुमेलित कीजिए –

          रचनारचयिता

  1. ईओन – लौंजाइनस
  2. पेरिपोइतिकेस – अरस्तू
  3. पेरिइप्सुस – प्लेटो
  4. एनिया पोइतेइ – कॉलरिज

(क) लौंजाइनस – अरस्तू – प्लेटो – कॉलरिज

(ख) कॉलरिज – प्लेटो –  अरस्तु – लौंजाइनस

(ग) प्लेटो – अरस्तू – लौंजाइनस – कॉलरिज✓

(घ) प्लेटो – अरस्तू – लौंजाइनस – कॉलरिज

  1. अधोलिखित को सुमेलित कीजिए –

         प्रवर्तकसिद्धान्त

  1. इलियट – विरेचन
  2. अरस्तू – वस्तुनिष्ठ समीकरण
  3. फ्लावेयर- विडम्बना
  4. राबर्ट पेन वारेन – यथार्थवाद

(क) विडम्बना – यथार्थवाद – विरेचन – वस्तुनिष्ठसमीकरण

(ख) वस्तुनिष्ठ समीकरण – विरेचन – यथार्थवाद – विडम्बना ✓

(ग) यथार्थवाद – विडम्बना – वस्तुनिष्ठ समीकरण – विरेचन

(घ) विरेचन – वस्तुनिष्ठ समीकरण – विडम्बना – यथार्थवाद

  1. अधोलिखित को सुमेलित कीजिए –

          रचनारचयिता

  1. रिवेल्यूएशंस – लीविस
  2. द वर्ल्डर्ड्स बॉडी – जॉन क्रो रैन्सम
  3. सेवन टाइप ऑफ एंबिगुइटी – विलियम एम्पसन
  4. द फारलर्न डेमन -एलन टेट

(क) एलन टेट – विलियम एम्पसन – जान क्रो रैन्सम – लीविस

(ख) विलियम एम्पसन – लीविस – एलन टेट – जान क्रो रैन्सम

(ग) लीविस – जान क्रो रैन्सम – विलियम एम्पसन – एलन टेट✓

(घ) जान क्रो रैन्सम – लीविस – एलन टेट – विलियम एम्पसन

  1. बिम्बों के दो भेद प्रत्यक्ष बिम्ब और अलंकृत बिम्ब – किस आधार पर किए गए हैं?

(क) स्वरूप के आधार पर

(ख) प्रेरक अनुभूति के आधार पर

(ग) ग्राहेन्द्रिय के आधार पर

(घ) अभिव्यंजना के आधार पर✓

  1. यथार्थवाद किसके विरोध में उठ खड़ा हुआ था

(क) आदर्शवाद✓

(ख) दादावाद

(ग) प्रतीकवाद

(घ) अभिव्यंजनावाद

  1. यूरोप में उदित होने वाले ‘यथार्थवाद’ की प्रेरक परिस्थितियों में निम्नलिखित में से योगदान नहीं था-

(क) फ्रांस की राज्य क्रान्ति

(ख) विज्ञान का प्रसार

(ग) भौतिकवादी दृष्टि का उदय

(घ) धार्मिक प्रचार✓

  1. अतियथार्थवाद और यथार्थवाद हुआ- दोनों का ही जन्म

(क) रूस में

(ख) जर्मनी में

(ग) इंग्लैण्ड में

(ब) फ्रांस में✓

  1. मूलरूपकीय आलोचना का अध्ययन क्षेत्र क्या नहीं है?

(क) साहित्य के विषय आद्य रूपों का चिंतन

(ख) ज्वलंत सामाजिक समस्याओं पर दृष्टिपात✓

(ग) साहित्य में निहित प्रतीकों का अध्ययन

(घ) पाठक पर साहित्य के मनोवैज्ञानिक प्रभाव का विश्लेषण

  1. समालोचना करते समय समालोचक का प्रमुखतम कार्य है-

(क) कृति के गुण-दोणों का मूल्यांकन करना

(ख) पक्षपातरहित तटस्थ विश्लेषण करना

(ग) कृति के सौंदर्य का उद्घाटन करना✓

(घ) युग-परम्परा में उसके योगदान का निर्धारण करना

  1. निम्नोद्धत किस विद्वान् ने ‘कवि की प्रतिभा की कसौटी उसके बिम्बों की शक्तिमत्ता, मौलिकता एवं प्रभाव क्षमता’ को बताया है?

(क) हरबर्ट रीड✓

(ख) मारक्यूज

(ग) रामपूजन तिवारी

(घ) सी. डी. लेविस

  1. यथार्थवाद की चरम अभिव्यक्ति है –

(क) अस्तित्ववाद

(ख) प्रकृतवाद✓

(ग) बिम्बवाद

(घ) अतियथार्थवाद

  1. जॉर्ज लूकॉच, क्रिस्टोफर कॉडवेल आदि हैं –

(क) स्वच्छंदतावादी आलोचक

(ख) शास्त्रीय आलोचक

(ग) मार्क्सवादी आलोचक✓

(घ) अस्तित्ववादी आलोचक

  1. बिम्ब निम्नलिखित में से किस कार्य का सम्पादन नहीं करता?

(क) सम्प्रेषणीयता की अभिवृद्धि करना

(ख) कवि की अनुभूति को तीव्रतर बनाना

(ग) विभिन्न भावों में सामंजस्य स्थापित करना✓

(घ) चित्रात्मकता के गुण द्वारा बोधगम्यता बढ़ाना

 

प्रश्न संख्या 1 से 100 तक  प्रश्न संख्या 101 से 209 तक 
error: Copyright Content !!
Scroll to Top